बाहुबली की 10 अनसुनी बातें कौन सी है।

बाहुबली अज्ञात तथ्य

बाहुबली अज्ञात तथ्य

1. राजामौली परिवार के 15 लोगों ने एक साथ काम किया।
ऐसा पहली बार हुआ था की बॉलीवुड में किसी परिवार के इतने सारे लोगो ने एक साथ एक ही फिल्म में काम किया हो। बाहुबली में राजामौली के साथ उनके पिता, विजयेंद्र प्रसाद ने कहानी लिखने में उनका सहयोग किया,  उनके चचेरे भाई एमएम केरावनी ने संगीत और रमा राजामौली जोकि उनकी धर्म पत्नी है उन्होंने ड्रेस डिपार्टमेंट संभाला। उनकी बेटी ने फिल्म के टाइटल सांग  जिओ रे  बाहुबली में भी नृत्य किया और उनके बेटे दूसरी यूनिट की डायरेक्शन का ज़िम्मा संभाल रखा था।

2. प्रभाष ने बाहुबली फिल्म को बनाने में अपने करियर के 5 साल दिया
वैसे तो उन्होंने इस फिल्म के लिए बड़ी मेहनत की उन्हें इस फिल्म के लिए अपना वजन बढ़ाना था जिसकी वजह से उन्हें दिन में ६ से ८ बार तक खाना खाना होता था वो भी नॉनवेज। हालत तो ऐसी थी की उन्हें दिन भर में 80 से 100 अंडे भी खाने पढ़ते थे। वही दूसरी और अपने काम क लेकर जो उन्होंने हिम्मत दिखाई वो कबीले तारीफ है उन्होंने साल 2012 से 2017 तक कोई और फिल्म नहीं की थी। सिवाय एक cameo के जो उन्होंने अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म में किया था।

3.बाहुबली 2 का क्लाइमेक्स सीक्वेंस, अकेले, 30 करोड़ की लागत में शूट हुआ था।

राजामौली का कहानी कहने का तरीका हमेशा ही शानदार रहा है। और इस काम को फिलमाने में हमेशा प्रोडूसर्स को एक अच्छी कीमत चुकानी पड़ती है। बाहुबली में प्रभाष और राणा दग्गुबती के बीच की लड़ाई को शूट करने के लिए लागत 30  करोड़ तक पहुंच गयी थी।

4. बाहुबली में 2500 V F X  शॉट्स थे।
इंडिया में पहली बार किसी फिल्म में इतने V F X का इस्तेमाल किया गया था।  फिल्म के 2500 V F X के शॉट्स के काम को दुनिया भर के 36 स्टूडियो के 1300 V F X आर्टिस्टों ने मिलकर  के पूरा किया था।

5. बाहुबली का 430  करोड़ का कुल बजट
बाहुबली द बिगनिंग  और बाहुबली  2  द  कन्क्लूसन को बनाने की कुल लागत अबतक की इंडियन सिनेमा के सबसे ज़्यादा लागत से बनी फिल्मे है जिसकी कुल लागत 430 करोड़ थी।

 6. द राइज ऑफ शिवगामी ’नाम की एक किताब जारी की गई थी।
बाहुबली 2 के रिलीज़ होने से पहले फिल्म की मार्केटिंग टीम ने फिल्म के प्रमोशन के लिए फिल्म के मशहूर पात्र ( Character ) शिवगामी के नाम की एक किताब द राइज ऑफ शिवगामी पब्लिश की थी।


7. 9,000 स्क्रीन पर रिलीज किया।
बाहुबली 2 इंडियन फिल्म सिनेमा की वो फिल्म थी जिसे सबसे  ज़्यादा 9000  सिनेमा घरो की स्क्रीन पर एक साथ दिखाया गया था।   

8. 2,500 लोगों ने सेट का निर्माण किया गया था
कहा जाता है की 4 बार के नेशनल फिल्म फेयर विजेता सबु  सिरिल ने महिष्मति के सेट के 1500 स्केच बनाये थे उसके बाद इसका सेट फाइनल हुआ था जिसको बनाने के लिए 2500 से ज़्यादा लोगो की ज़रुरत पड़ी थी। 


9. 1,500 गहने बनाए गए थे।
बाहुबली में सभी पत्रों के गहने स्पेशली डिजाइन करके बनवाये गए थे। जो चांदी के बने हुए थे, जिनके ऊपर सोने का पानी चढ़ाया गया था। 


 10. 1.5 करोड़ का जिम बनाया
फिल्म में प्रभाष के कॅरेक्टर की मांग थी की वह अपना वज़न बढ़ाये जिसके लिए उन्होंने अपना वज़न 82 किलो से बढ़ा कर 102  किलो  किया। इसके लिए फिल्म निर्माताओं ने प्रभाष के घर पर  1.5  करोड़ का जिम बनाया गया था  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *