Amrita Singh Khan Biography In Hindi: अमृता सिंह खान बायोग्राफी

अमृता सिंह

अमृता सिंह खान बायोग्राफी (Amrita Singh Khan Biography)

अमृता सिंह भारतीय फिल्म जगत की एक जानी मानी हस्ती है। इन्होने सनी देओल के साथ फिल्म बेताब से साल 1983 में अपने career की शुरआत करी थी। फिल्म बेताब के बाद मर्द में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। मर्द उनके लिए एक मील का पत्थर साबित हुई जिसने इनके करियर में चार चाँद लगा दिए। लेकिन साल 90 का दशक आते आते उन्होंने फिल्मो को छोड़ने का फैसला किया। लेकिन एक एक्टर कब तक एक्टिंग से दूर रह सकता है।

उन्होंने 12 सालों के बाद Industry में वापस आने का मन बनाया और कई फिल्मो में सपोर्टिंग रोल भी किये। उन्होंने 2005 में एकता कपूर के साथ उसके सीरियल काव्यांजलि में भी काम किया था।

अमृता सिंह खान का शुरुआती जीवन (Amrita Singh Khan Life Story)

अमृता सिंह का जन्म पश्चिमी पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में 9 फरवरी 1958 को हुआ था। उनकी माता एक मुस्लिम (रुखसाना सुल्ताना) और पिता पंजाबी सिख (शिविंदर सिंह विर्क) थे। उनकी माता एक Political Influencer थी। जिन्होंने 1970 में emergency के वक्त संजय गांधी के साथ काम किया था। अमृता सिंह एक बड़े परिवार से थी। उनके दादा (शोभा सिंह) दिल्ली में मशहूर कांट्रेक्टर थे जो दिल्ली में भवन निर्माण का कार्य करवाया करती थी।

उनके चाचा स्वर्गीय खुशवंत सिंह एक महान लेखक थे। अभिनेत्री बेगम पारा उनकी बड़ी चाची हैं. और उनके पति दिलीप कुमार के भाई नासिर खान थे। अभिनेता अयूब खान उनके दूसरे चचेरे भाई हैं। अमृता और शाहरुख खान बचपन के दोस्त थे। उनकी माँ अक्सर पुरानी दिल्ली क्षेत्र में एक साथ काम करती थीं और उसी स्कूल में पढ़ती थी। अमृता ने दिल्ली के मॉर्डन स्कूल से पढ़ाई की थी और उन्हें हिंदी इंग्लिश और पंजाबी का अच्छा ज्ञान है।

अमृता सिंह खान का करियर (Amrita Singh Khan’ Career)

सिंह ने 1983 में बॉलीवुड में अपने career की शुरुआत एक बेहद सफल फिल्म बेताब में सनी देओल के साथ शुरुआत की। उसके बाद जल्द ही उनकी हिट फिल्मो का दौर शुरू हो गया, जैसे 1984 में सनी, मर्द जो उस साल की सबसे बड़ी हिट थी। और 1985 में साहेब, 1986 में चमेली की शादी और नाम, 1987 में खुदगर्ज़ की। अमृता ने न सिर्फ सनी देओल, संजय दत्त के साथ काम किया , बल्कि 1980 के दशक दिग्गज अभिनेता कहे जानेवाले अनिल कपूर और अमिताभ बच्चन के साथ फिल्मों की सफल जोड़िआ बनाई।

मुख्य भूमिकाएँ निभाने के साथ, उन्होंने राजू बन गया जेंटलमैन और आइना जैसी फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएँ भी कीं। बाद में उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। अमृता बॉलीवुड के युग का प्रतीक है, अमृता की पहचान उस दौर में थी

जब नाटक-रोमांस-एक्शन चार्ज मसाला फिल्में लोकप्रिय थीं। वही अमृता एक ग्लॉसी मेक अप, लॉन्ग स्कर्ट और स्लीवलेस गाउन की रोल मॉडल बनी हुई थी। उनकी कॉमिक टाइमिंग को आज भी याद किया जाता है। उन्होंने पारिवारिक जीवन की वजह से फिल्मो से सन्यास लेने का फैसला किया और 1993 को बॉलीवुड छोड़ दिया.

अमृता सिंह की फिल्मो में वापसी

अमृता सिंह ने 23 मार्च 1931 शहीद फिल्म के साथ 2002 में बॉलीवुड में वापसी की, जिसमें उन्होंने भगत सिंह (बॉबी देओल ) की माँ की भूमिका निभाई। वह 2005 में स्टार प्लस पर प्रसारित एकता कपूर के पारिवारिक नाटक काव्यांजलि में भी काम किया। सिंह को इस शो में एक नकारात्मक भूमिका में देखा गया था, जिसे जल्द ही अपार लोकप्रियता मिली।

उस वर्ष बाद में, उन्हें फिल्म कलयुग के लिए एक और नकारात्मक भूमिका के लिए उनके प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिली। 2007 में, सिंह ने अपूर्व लाखिया द्वारा निर्देशित संजय गुप्ता की फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला में गैंगस्टर माया डोलस, रत्नप्रभा डोलस की भूमिका निभाई। विवेक ओबेरॉय ने माया डोलस की भूमिका निभाई थी। वह बाद में एंथोलॉजी फिल्म दस काहानिया में दिखाई दी, जहां वह छोटी कहानी पूरनमासी में दिखाई दी।

अपने एक्टिंग करियर को जारी रखते हुए, अमृता ने ने 2010 में कजरारे फिल्म में अभिनय किया, और यशराज फिल्म्स बैनर के तहत औरंगज़ेब में भी दिखाई दी। जहाँ उन्हें लगभग दो दशकों के बाद जैकी श्रॉफ के साथ काम किया था ।2014 में, वह अर्जुन कपूर की माँ की भूमिका में धर्मा प्रोडक्शन्स की फिल्म 2 स्टेट्स में नज़र आय। यह फिल्म 18 अप्रैल 2014 को रिलीज हुई थी।

2016 में, वह टाइगर श्रॉफ की मां की भूमिका में flying jatt में भी नज़र आयी. हाल ही में 2017 में वह प्रशंसित नाटक हिंदी मीडियम में दिखाई दीं। उसने एक नज़र के लिए principle की भूमिका निभाई। वह हाल ही में सुजॉय घोष की फिल्म बिल्ला में दिखाई दीं, जो 8 मार्च 2019 को रिलीज़ हुई। उन्होंने रानी कौर की भूमिका निभाई।

अमृता की सैफ से शादी (Amrita And Saif Marriage)

अमृता सिंह ने बॉलीवुड के नवाब कहे जाने वाले सैफ अली खान से 1991 में मुस्लिम रीति रिवाज़ो के साथ शादी की थी. जो उनसे 12 साल छोटे थ। सैफ अली खान क्रिकेट जगत के टाइगर कहे जाने वाले मंसूर अली खान पटौदी के पुत्र है। विवादों के बाद भी उन्होंने अपने रिश्ते को बनाये रखा पर ये हमेशा नहीं रहा और अंत में 2004 में दोनों ने तलाक ले लिया था।

फॅमिली लाइफ (Family Life)

उनकी बेटी सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 और बेटे इब्राहिम अली खान का जन्म 5 मार्च 2001 को हुआ था। सारा ने अपनी ग्रजुएशन Columbia University से की थी। अमृता की सैफ से शादी अमृता की सैफ से शादी और इब्राहिम अभी इंग्लैंड में पढ़ाई कर रहे है। इब्राहिम ने फिल्म टशन में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया था। और सारा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म केदरनाथ से साल 2018 में करी थी।

Sara Ali Khan Biography

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *