Dabboo Ratnani Biography In Hindi डब्बु रत्नानी बायोग्राफी,

डब्बु रत्नानी बायोग्राफी

डब्बु रत्नानी बायोग्राफी

डब्बु रत्नानी (Dabboo Ratnani)

डब्बू रत्नानी का जन्म 24 दिसम्बर 1971 मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। डब्बू रत्नानी की पत्नी मनीषा है . रत्नानी के तीन बच्चे है । बेटे का नाम शिवान और बेटियों के नाम किआरा और म्यारह है. उनके एक भाई (विक्की रत्नानी) भी है , जोकि एक खानसामा (शेफ) है.

डब्बु रत्नानी करियर (Dabboo Ratnani Career)


डब्बू रत्नानी भारतीय फिल्म जगत के बहुत ही famous photographer हैं . उन्हें उनके annual calendar के लिए जाना जाता है . जिसकी शुरुआत 1999 में हुई थी. इन्होने कुछ प्रमुख movie magazine के लिए भी photography की है । जिसमे Filmfare, Okay India, हाय ब्लिट्ज, कॉस्मोपॉलिटन, एले (इंडिया), वर्वे, फेमिना, द मैन और बेटर होम्स और गार्डन जैसी कई प्रमुख पत्रिकाओं के लिए कवर photographer के रूप में काम करते रहे हैं। उन्हें 2006 में मिस इंडिया प्रतियोगिता के में जज के लिए नियुक्त किये गए थे।


रत्नानी भारतीय चलचित्र (सिनेमा) में एक बहुत ही प्रशिद्ध फोटोग्राफर हैं। भारतीय सिनेमा में डब्बू रत्नानी को संपादकीय काम करने का मौका मिला, जिस कारन डब्बू को मॉडल पोर्टफोलियो बनाने का मौका मिला, जिस के कारन उन्हें विज्ञापन करना पड़ा था। डब्बू रत्नानी के काम का उपयोग फ़िल्मी विज्ञापन और प्रचार करने के लिए किया गया है।

डब्बू रत्नानी ने 2014 से चार साल के लिए एक और फोटोग्राफर शुमित चोपड़ा की सहायता की। इसके अलावा, डब्बू रत्नानी ने हाल ही में MTV इंडिया पर प्रसारित होने वाले मिलिंद सोमन, अनुशा दांडेकर और मलाइका अरोड़ा के साथ भारत के कई बहुचर्चित मॉडल शो को जज किया।
डब्बू रत्नानी ने लगभग सभी बहुचर्चित पत्रिकाओं (मैग्जींस) के लिए काम किया है जैसे की ओके इंडिया, एले, स्टर्न, सिने ब्लिट्ज, फेमिना, फिल्मफेर, बेटर फोटोग्राफी, मैक्सिम, मूवी, सैवी, स्टारडस्ट और वेरवे जैसे कई अन्य मैगजीन्स के लिए काम किया ।

डब्बु-रत्नानी और उनकी पत्नी शाहरुख़ के साथ
डब्बु-रत्नानी और उनकी पत्नी शाहरुख़ के साथ

डब्बू रत्नानी का वार्षिक कैलेंडर (Dabbu Ratnani Calendar)


डब्बू रत्नानी के द्वारा किया गया सबसे प्रसिद्ध काम उनका वार्षिक कैलेंडर है। डब्बू रत्नानी के द्वारा पिरेली calendar के fashion के बाद भारत में संग्रहणीय celebrity calendar बना सके । रत्नानी उन famous photographer में से एक हैं, जिनके trademark calendar मीडिया में व्यापक रूप से शामिल किये गए। कई वर्षों से बॉलीवुड के शीर्ष सितारे उनके वार्षिक कैलेंडर पर दिखाई देते है।

शाहरुख़ डब्बु रत्नानी के कैलेंडर शूट
शाहरुख़ डब्बु रत्नानी के कैलेंडर शूट

हर साल Calendar का Launch एक प्रमुख कार्य बन जाता है, जिसमें हर साल 24 Movies और Fashion World की मशहूर हस्तिया शामिल होती रही हैं। अमिताभ बच्चन,ऐश्वर्या राय बच्चन, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बसु, शाहरुख खान, और अर्जुन रामपाल सहित 24 हस्तियों में से 18 हस्तीओ को अपने कैलेंडर पर हमेसा निरंतर विशेषता दी गई हैं। जे डब्लू होटल, मुंबई में 17 जनवरी 2018 को वार्षिक कैलेंडर 2018 का शुभारम्भ किया गया था, जहाँ बॉलीवुड और फैशन जगत के अधिकांश सेलिब्रिटीज एकत्र हुए थे। डब्बू रत्नानी के वार्षिक कैलेंडर 2018 में मानुषी छिल्लर ने अपनी शुरुआत की जो की एक बहुत ही बेहतरीन अदाकारा है।

डब्बू रत्नानी ने जब पहली बार कैमरे को सिनेमा जगत के लिए उपयोग किया था, तब समय अलग
था। डब्बू रत्नानी को अच्छा लगता है की अभी भी फिल्मो में उनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है
जिसके लिए वह सम्मान के हक़दार हैं जो की फिल्म और फैसन जगत में उन्होंने दिया हैं।

डब्बू रत्नानी बताते हैं जब वह फिल्मो में काम करने आये थे, तब फोटोग्राफरो के लिए अच्छा नहीं समझा जाता था। डब्बू रत्नानी के काम में फिल्म, फैशन, फैशन से जुड़े विज्ञापन, संपादकीय, ग्लैमर, पोर्ट्रेट, प्रोडक्ट शॉट्स इत्यादि शामिल है। सब कुछ एक-दूसरे से जुड़ा हुआ था, फिल्मों के द्वारा उन्हें संपादकीय काम भी मिलता रहा, जिसके कारन उन्हें मॉडल पोर्टफोलियो मिलने लग गए, जिस कारन उन्हें विज्ञापन की दुनिया में आगे बढ़ने का मौका मिल गया।


डब्बू रत्नानी के लिए प्रचारित फिल्मों की एक सूची इस प्रकार है: आतिश,फिजा, ब्लैकमेल, हेरा फेरी, लीजेंड ऑफ भगत सिंह, झंकार बीट्स, आवारा पागल दीवाना, जिस्म, जो बोले सो निहाल, मर्डर, माय वाइफ्स मर्डर, कहो ना प्यार है, सरफरोश माय ब्रदर निखिल, ना तुम जानो ना हम, पाप आदि।


डब्बू रत्नानी की प्रतिभा को बहुत से विज्ञापन क्षेत्र में विस्तारित किया गया जैसे की 7up में मल्लिका
सेहरावत,शाहरुख खान, के साथ एयरटेल, सौरव गांगुली, करीना कपूर, श्री अमिताभ बच्चन, बजाज, अनमोल, बीपीएल मोबाइल, सिटीजन वाच करीना कपूर के साथ नागरिक परफ्यूम । ,आमिर खान और रितिक रोशन के साथ कोका कोला, शाहरुख खान के साथ कॉम्पैक, मिस्टर अमिताभ बच्चन के साथ डाबर, रिया सेन और रानी मुखर्जी, डोनियर सूटिंग, शाहरुख खान के लिए हुंडई सैंट्रो और प्रीति जिंटा, मिस्टर बच्चन के साथ ICICI बैंक जैसे विज्ञापन किये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *