इनाम उल हक़ की बायोग्राफी : जाने कैसे तय किया सहारनपुर से बॉलीवुड तक का सफर

इनाम उल हक़

इनाम उल हक़ एयरलिफ्ट में मेजर के रूप में

इनाम उल हक़ अभिनेता के बारे में अपरंपरागत ज्ञान.

इनाम उल हक़ बॉलीवुड का वो सितारा जिसे काम तो बहुत मिले पर नाम कमाने थोड़ा वक़्त लग गया। मगर किसी ने सच ही कहा ऊपर वाले के घर में देर है। मगर अंधेर नहीं।
इनाम उल हक़ बॉलीवुड का वो चेहरा है। जिसे आज हर कोई बड़ी आसानी से पहचान सकता है। इनका जन्म 14 नवम्बर 1979 को सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनाम ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक लेखक के रूप में करी थी। आज इन्होने बॉलीवुड के बड़ी कमर्शियल हिट फिल्मो के साथ अपना नाम जुड़वाँ लिया है। फिर चाहे वो फ़िराक के मुन्ना हो या एयरलिफ्ट के मेजर खलफ बिन ज़ायद हर फिल्म इनके बिना अधूरी सी लगती है।

प्रारंभिक जीवन

इनाम उल हक़ का जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर ज़िले में 14 नवम्बर 1979 को हुआ था। हक़ को बचपन से ही एक्टिंग करने का शोख़ था। उन्होंने 12 साल की उम्र में पहली बार लाइव ऑडियंस के सामने परफॉर्म किया था। जिसके बाद की एक्टिंग की चाहत इतनी बढ़ गयी की उन्होंने Indian People’s Theatre Association (IPTA) को ज्वाइन कर लिया । जहाँ उन्होंने कई बार मुख्य कलाकार के रूम में कई कहानियो में काम किया। इसके बाद उनकी एक्टिंग की चाहत इतनी बढ़ गयी की साल 2003 में इन्होने दिल्ली स्थित National School of Drama (NSD) से एक्टिंग में ग्रेजुएशन की। जिसके बाद वह मुंबई आ गये।

इनाम उल हक़ का फ़िल्मी सफ़र

मुंबई आने के बाद इनाम उल हक़ ने करमचंद नामक सीरियल में डायलॉग लिखे। बाद में उन्होंने कॉमेडी सर्कस के लिए लगभग ढाई सालों तक डायलॉग लिखने का काम किया। 2011 इनामुल ने फिल्म बूढा होगा तेरा बाप के लिए भी डायलॉग लिखने का काम किया।


अब तक इनाम का खर्चा – पानी, मुंबई में एक लेखक के रूप में अच्छा चल रहा था। अब उनको तलाश थी उस मोके की जिसको वो हमेशा जीना चाहते है। वैसे तो इन्होने एक एक्टर के रूप में फिल्म फ़िराक से शुरुआत की थी। मगर उन्हें बड़ा मौका मिला नितिन कक्कड़ की फिल्म फिल्मिस्तान से इस फिल्म को 2012 का राष्ट्रया पुरस्कार भी मिला था।

फिल्मिस्तान में इनकी परफॉरमेंस को बहुत सराहा गया था। साल 2016 में इन्होने अक्षय कुमार के साथ एयरलिफ्ट में काम किया। जहाँ इन्होने मेजर खलफ बिन ज़ायद का कीरदार अदा किया था। एयरलिफ्ट की सफलता में इनके किरदार की भी अहम् भूमिका थी। फिल्म क्रिटिक ने इनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ़ की थी।

किरदारों के प्रति प्रेम

इनका किरदारों के प्रति प्रेम इतना ज़्यादा है। की आज भी अपने हर किरदार को एक बराबर अहमियत देते है. शायद इसीलिए किसी भी किरदार को करने के लिए कोई भी माप दंड नहीं रखते है. हम इन्हे बॉलीवुड की फिल्मों में छोटे या बड़े हर किरदार करते हुए आसानी से देख सकते है.


हालही में इनाम उल हक़ की फिल्म नक्काश 31 मई 2019 को सीमित सिनेमा घरों में भारत में रिलीज़ किया गया था, जिसमें वह मुख्य भूमिका में नज़र आये थे । नक्काश के पोस्टर का फर्स्ट लुक कान्स फिल्म फेस्टिवल 2018 के इंडिया पवेलियन में दिखाया गया था
फिल्म नक्काश के लिए उन्हें DCSAFF (Washington DC South Asian Film Festival 2018) का Best Actor अवार्ड मिला था।


आने वाली फिल्मे :


इनाम उल हक़ को हम जल्द ही Netflix की सीरीज “हसमुख” में देखने वाले है. जिसका निर्देशन निखळ अडवाणी द्वारा किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *