जानिए इन जोड़ियों की अधूरी मोहब्बत के ये क़िस्से

जानिए अधूरी मोहब्बतों के ये क़िस्से

जानिए अधूरी मोहब्बतों के ये क़िस्से

जानिए अधूरी मोहब्बतों के ये क़िस्से

अंजामे वफ़ा  ये  है  जिस  ने  भी  मोहब्बत की ।

मरने की  दुआ  मांगी  जीने की सजा पाई ।।

यह शेर हमारे बॉलीवुड के उन आशिको नज़र था जिन्होंने जी तोड़ कर मोहब्बत की मगर उनका प्यार कभी परवान नहीं चढ़ सका। होते है ऐसे कई लोग जिनको उनका प्यार नसीब नहीं होता।

आज हम बॉलीवुड के उन्ही जोड़ो की बात करने वाले है जिनका प्यार शादी के बंधन तक नहीं पहुंच सका आइये जानते है क्यों? बात करते है सबसे पहले

  • हेमा मालिनी और संजीव कुमार की :

70  और 80  के दशक की ड्रीम गर्ल कही जाने वाली हैमा मालिनी का उन दिनों प्यार उन दिनों के हैंडसम हंक कहे जाने वाले धर्मेंदर के साथ ज़ोरो पर था ऐसे मैं संजीव कुमार ने उन्हें शादी के लिए प्रॉप्स किया। चुकी हैमा पहले से ही कमिटेड थी तो जवाब न में आना वाजिब था। बस क्या था संजीव कुमार ने तय किया की वह आजीवन शादी नहीं करेंगे। उन दिनों की मशहूर अदाकारा अंजू महेन्द्रू उनकी परम मित्र थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया की हेमा मालिनी के बाद संजीव कुमार बहुत ही दुखी हुए और उन्होंने तय किया की वो कभी भी शादी नहीं करेंगे।

  • दिलीप कुमार और मधुबाला :-

मधुबाला और दिलीप कुमार को परदे पर देखकर लाखो का दिल धड़क जाया करता था। पर सात सालो के लम्बे रिश्ते को ये फ़िल्मी जोड़ा भी शादी के रिश्ते में नहीं बदल पाया। इस रिश्ते की नाकामयाबी की असली वजह मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान को समझा जाता है। अपने और महुबाला के प्यार के पारे में दिलीप कुमार साहब ने अपनी बायोग्राफी “Dilip Kumar: The Substance and the Shadow ” में भी बताया है। बताया जाता है की मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान चाहते थे की शादी के बात दिलीप और मधु दोनों सिर्फ उनके प्रोडक्शन हाउस में ही काम करेंगे। लेकिन ये बात दिलीप साहब को मंज़ूर नहीं थी।

जैसा की 50 के दशक में फिल्म मुगले आज़म का एलान हुआ था और वही वक्त था जब दिलीप और मधुबाला का प्यार परवान चढ़ रहा था। लिए जैसा की हम अच्छे से जानते है की मुगले आज़म को बनने में 14 साल का वक्त लगा था। और फिल्म की शूटिंग पूरी होते तक दोनों के रिस्तो में इतनी दूरी आ चुकी थी की वो एक दूसरे से बात भी नहीं करते थे।

  • देव आनंद और सुरैया :-

देव आनंद अपने टाइम के सबसे ज़्यादा ख़ूबसूरत हैरोज़ में से एक थे उनके लिए तो कोर्ट ने आर्डर दिया था की वह काला सूट नहीं पहन सकते हैं। क्युकी कहा जाता है जब लड़किया उनको काले कपड़ो में देखती थी तो वो छतो से छलांग लगा लेती थी। ऐसे में कोई उनके प्यार को ठुकरा दे ये बात कुछ हज़म नहीं होती है। देव आनंद और सुरैया का प्यार उनकी फिल्मो की तरह धीरे धीरे आगे बढ़ रहा था। देव साहब ने सुरैया को शादी के लिए प्रोपोज़ भी किया लेकिन कहा जाता है की उनका प्यार सुरैया के परिवार में मंज़ूर नहीं किया गया। जिसमे सुरैया की दादी ने इस शादी के लिए मंज़ूरी नहीं दी। अपने एक इंटरव्यू में देव साहब ने बताया की उन्होंने शादी के लिए सुरैया को एक अंगूठी भी दी थी पर कभी इस बारे में दोबारा उनसे कभी पुछा नहीं।

  • राज कपूर और नरगिस :-

प्यार हुआ इक़रार हुआ है प्यार से फिर क्यों डरता है दिल।

इस गाने को सुनते है बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर की याद आ जाती है और साथ ही याद आती है नरगिस की। उन दिनों राज कपूर का हर हीरोइन की पहली चाहत थे और इस चाहत से नरगिस भी अछूती नहीं थी। मगर इनका भी प्यार अपनी मंज़िल नयी प् पाया वजह थी की राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे।

ऋषि कपूर जो की राज कपूर के बड़े बेटे है उन्होंने अपनी बायोग्राफी में साफ़ साफ़ राज कपूर और नरगिस के प्यार के बारे में लिखा है। उन्होंने बताया की राज कपूर साहब उन दिनों नरगिस के साथ कई बड़ी फिल्मे जैस श्री 420, आग, बरसात और अवारा कर चुके थे उन्ही फिल्मो के दौरान राज कपूर और नरगिस एक दूसरे से प्यार कर बैठे थे।

  • अमिताभ बच्चन और रेखा :-

इनकी जोड़ी बॉलीवुड की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ियों में से एक थी। इनका प्यार परदे और परदे के बाहर एक बराबर सा था। इनका प्यार फिल्म दो अनजाने से शुरू हुआ था पर कहा जाता है की फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में अमिताभ और रेखा की प्यार की बढ़ती गहराई को देखते हुए जया बच्चन ने अमिताभ को रेखा के साथ फिल्म करने को मन कर दिया था। वैसे अमिताभ और रेखा आख़री बार फिल्म सिलसिला में एक साथ दिखे थे।

1978  में रेखा ने स्टारडस्ट मैगज़ीने को एक इंटरव्यू देते हुए बताया की फिल्म मुकद्दर का सिकंदर फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ अपने प्रोडूसर और डायरेक्टर से कहते हुए देखे गए की वह रेखा के साथ अब काम नहीं करेंगे। बाद में जब रेखा ने इसकी वजह जाननी चाहि तो अमिताभ ने वजह बताने से साफ़ साफ़ इंकार कर दिया था।

अमिताभ और रेखा आज भी जब एक दूसरे को देखते है तो उन प्यार उनकी आँखों में आज भी देखा जा सकता है।

  • सलमान और ऐश्वर्या :-

अपने लुक और स्टाइल से लड़कियों के दिल में आग लगाने वाले सलमान अपने प्यार को नहीं पा पाए देख कर थोड़ा तो दुःख होता है। मगर क्या कर ये तो लाइफ है। कहा जाता है की सलमान ऐश्वर्या से जी तोड़ मुहब्बत करते थे। उनका प्यार संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम की शूटिंग के दौरान गहराया। सलमान हमेशा ही अपने साथी कलाकार की हमेशा से मदद करते आये है और कहा जाता है फिल्म हम दिल दे चुके सनम के लिए ऐश्वर्या का नाम भी सलमान ने ही रेकमेंड किया था। ऐश्वर्या के साथ बढ़ते प्यार की वजह से सलमान अपने पुराने प्यार सोमी अली को भूल गए । मगर उनके उग्र व्यवहार के कारण उनका ये प्यार भी अपनी मंज़िल नहीं पा पाया।

ऐश ने अपने और सलमान के रिश्ते के टूटने का खुलासा अपने एक इंटरव्यू में कराथा। सलमान के बाद ऐश की ज़िन्दगी में विवेक ओबेरॉय की एंट्री हुई मगर जिसकी वजह से विवेक को अपने करियर में एक बड़ा नुक्सान उठाना पड़ा।

विवेक ने बताया की एक रात सलमान ने उन्हें 41 फ़ोन करके धमकी दी थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *