क्यों दिखाया जा रहा है रामायण आज कल?

Ramayna

आज कल देश मैं Lockdown चल रहा है। हर कोई टाइम पास करने का नया तरीका ढूंढ रहा है ऐसे मैं कई लोग सोशल मीडिया पर  अपने टाइम पास करने के नए नए तरीको के वीडियो दबा दब पोस्ट करे जा रहे है। ऐसे मैं कई लोग सवाल करते हुए भी दिखे की भारतीय फिल्म जगत के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले serial रामायण और महाभारत क्यों दिखाए जा रहे है?

ऐसे मैं Bollywood calendar की टीम ने पड़ताल की तो पता चला। जैसे की हम सभी जानते है देश मैं 21 दिनों का lockdown चल रहा है। जिसमे किसी को भी घर से बहार जाने की इजाजत नहीं है । जिसकी वजह से न ही किसी सीरियल  शूटिंग हो रही है और न ही फिल्म की ।   ऐसे मैं चैनल के सामने सबसे बड़ी समस्या ये बनी की टीवी पर क्या दिखाया जाये। इस पर प्रसार भारती के सीईओ सशी शेखर ने ट्वीट करके ये जानकारी दी की दूरदर्शन अपने दर्शको को महाभारत और रामायण जैसे महान सीरियल फिर से इस lockdown के दौरान दिखायेगा।

इस प्रोग्राम को देखने के लिए लोग इतने पागल थे की टीवी के आगे धुप बत्ती दिखाकर इस प्रोग्राम को देखने बैठ जाते थे। इसके बाद इस नाटक में काम करने वाला हर व्यक्ति अमर हो गया। लोगो का पागलपन इस हद तक था की अरुण गोविल जी की तस्वीर को भगवान् राम का रूप मानकर लड्डू का भोग लगा ते थे। ये भारत का एक ऐसा सीरियल था जिसकी प्रसिद्धि हमारे पडोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी बराबर थी।

रामायण सीरियल का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को दिखाया गया था। वैसे कोई कुछ भी कहे इन नाटकों को एक बार फिर से देख कर बचपन में घर की छत पर चढ़कर सिग्नल मिलाने के लिए वो एंटेना हिला कर पूछना सिग्नल आया क्या? एक बार फिर से याद आ गया। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *