Ravinder Singh Dhatarwal Biography In Hindi : रविंदर सिंह धतरवाल बायोग्राफी

रविंदर सिंह धतरवाल बायोग्राफी

रविंदर सिंह धतरवाल बायोग्राफी

रविंदर सिंह धतरवाल

रविंदर सिंह धतरवाल एक भारतीय एक्टर है। इन्हे मूल रूप से बॉलीवुड इंडस्ट्री में इनके योगदान के लिए जाना जाता है। रविंदर कृष्णा एक्टिंग अकेडमी के स्टूडेंट भी रह चुके है। धतरवाल को शुरुतती दिनों में टीवी सीरियल में छोटे मोटे रोल मिले लेकिन वो इससे हतास नहीं हुए। सिंह को इंडस्ट्री में पहचान HDFC Bank की एड से मिली जिसके बाद इन्होने सफलता का दामन थाम लिया या यूँ कहे की सफलता ने इनका दामन थाम लिया।

शुरुआती जीवन


रविंदर सिंह धतरवाल का जन्म राजस्थान में 29 ऑक्टूबर 1992 को इस किसान परिवार में हुआ था। यह अपने परिवार के सबसे छोटे सदस्य है। इनकी शुरुआती पढ़ाई इनके गाँव के स्कूल में ही हुई। जिसके बाद इन्होने BA किया उसके बाद भूगोल में MA किया। रविंदर की रूचि खेल में हमेशा से थी। इसलिए इन्होने अपने कॉलेज के दिनों खेलो में भी बढ़ – चढ़ के हिस्सा लिया। इन्हे फूटबाल का एक अच्छा प्लेयर माना जाता था। जिसकी वजह से उन्होंने दो बार अपने कॉलेज का नेतृत्व करते हुए डिस्ट्रिक भी खेला पर दुर्भाग्य वश एक एक्सीडेंट के दौरान उनके पैर का अंगूठा टूट गया . जिसकी वजह से डॉक्टर्स ने उन्हें फूटबाल खेलने से मना कर दिया था।

ग्रेजुएशन के दौरान रविंदर की रूचि खेल में फिर से बढ़ी. जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनकी सफ़लता का स्तर यह था, की वहाँ भी उन्होंने अपने टीम का नेतृत्व करते हुए डिस्ट्रिकट लेवल तक खेले मगर पैसो की कमी की वजह से उन्होंने क्रिकेट खेलना छोड़ दिया। और उन्होंने Bollywood Calendar को दिए एक इंटरव्यू में बताया की घर में बढ़ती ज़िम्मेदारियों को देखते हुए उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया था।

रविंदर जो एक किसान परिवार से थे। लेकिन उन्हें, उनके परिवार की तरफ से खूब सपोर्ट मिला है। रविंदर के पिता, श्री बलबीर सिंह धतरवाल एक किसान होने के बाद भी उन्होंने अपने बच्चो के सपनो को मरने नहीं दिया। उन्होंने अपनी दोनों बेटियों में से एक को डॉक्टर और दूसरी को टीचर बनाया। उन्होंने रविंदर का भी भरपूर साथ दिया उन्होंने रविंदर को हमेशा एक ही बात समझायी: फसल का बीज अगर ईमानदारी से बोया जाए तो फसल हमेशा अच्छी ही होगी। शायद यही हौसला था जिसने रविंदर को मुंबई जैसे शहर में टिकने की हिम्मत दी।

रविंदर ने अपने इंटरव्यू में ये भी कहा की उनकी बड़ी दीदी ( डॉक्टर नवीन ) और जीजा (डॉक्टर सोमवीर सिंह) जोकि डॉक्टर है। उन्होंने रविंदर को एक माँ बाप की तरह पाला है। जब कभी भी रविंदर अपने मुश्किलों दिनों में थे , उनकी दीदी और जीजा ने उनको आगे बढ़ने का हौसला दिया।

रविंदर सिंह धतरवाल का करियर


दिल्ली के कृष्णा एक्टिंग अकेडमी से एक्टिंग में डिप्लोमा करने के बाद रविंदर सीधे मुंबई आ गए। मुंबई जिसे की सपनो का शहर कहा जाता है। तो मुंबई ने सपनो की कीमत भी मांगी और सपनो की कीमत ऐसी थी की रविंदर को कई दिनों तक रेलवे स्टेशन पर सोना पड़ा था। अपने शुरुआती दिनों में रविंदर ने टीवी सीरियल्स और फिल्म Love Ke Funday ने कई छोटे बढे रोल किये। मगर उनके करियर में मोड़ लेकर आया HDFC Bank का एड जिसने उन्हें बॉलीवुड में पहचान बनाने में मदद की। इस एड के बाद उन्हें एक के बाद एक म्यूजिक एलबम्स मिलने लगे। रविंदर को अपना पहला म्यूजिक एल्बम 2018 में मिला था जिसका नाम था तक़दीर । जिसे डायरेक्ट किया था बल बलजीत ने। इसके बाद रविंदर ने कई म्यूजिक एल्बम किये है।

रविंदर ने अपने कई गाने अपने खुद के प्रोडक्शन हाउस “धतरवाल फ़िल्मस” के तले प्रोडूस किये है। हाल ही उन्होंने एक गाने को प्रोडूस किया है। जिसको डायरेक्ट किया है अविष्कार भरद्वाज और गाया है दिव्यांश वर्मा ने। हालहीं में उन्होंने एक और गाना “मर जावांगे” प्रोडूस किया। जिसे पंजाब के जाने मने सिंगर हैप्पी ढिल्लों ने गाया है। और इसे डायरेक्ट किया है, अविष्कार भरद्वाज ने।

पर्सनल लाइफ


रविंदर सिंह धतरवाल जोकि अब 28 साल के है। और अब वह मुंबई में रहते है। रविंदर इतना व्यस्त होने के बावजूद भी अपना कुछ वक्त अपने गाँव जाकर अपने खेतो में बिताना पसंद करते है और अपने गाँव के बच्चो के साथ क्रिकेट खेलना बहुत पसंद करते है। क्यूंकि उनका मानना है, की हम कितनी भी ऊंचाई पर क्यों न पहुंच जाए हमारी जड़े हमेसा ज़मीन से जुडी रहनी चाहिए।

फिल्मोग्राफी

  • तक़दीर
  • सुन ज़रा
  • मर जावांगे
  • धोलावे
  • बवाल (वेब सीरीज आने वाली है )

Rashmi Sharma Biography

2 thoughts on “Ravinder Singh Dhatarwal Biography In Hindi : रविंदर सिंह धतरवाल बायोग्राफी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *