सारा अली खान बायोग्राफी (Sara Ali Khan Biography In Hindi)

सारा अली खान

सारा अली खान फॅमिली

सारा अली खान(Sara Ali Khan) किसकी बेटी है और क्यों अलग हो गई पापा से 9 साल की उम्र में

सारा अली खान बॉलीवुड की एक उभरती हुई अभिनेत्री है। सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 में हुआ था। खान का जन्म बहुत बड़े खानदान में हुआ है। बॉलीवुड के महानायक सैफ अली ख़ान और अमृता सिंह इनके माता पिता है। और इसके दादा जी इंडियन क्रिकेटर टाइगर मंसूर अली ख़ान पटौदी है और बॉलीवुड की महान एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर इनकी दादी है।


Columbia यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म केदारनाथ से की थी। जहा उन्होंने शुशांत सिंह राजपूत के साथ काम किया था। केदरनाथ उनकी फर्स्ट फिल्म थी। इसके तुरंत बाद उन्होंने बॉलीवुड के पावरहाउस रणवीर सिंह के साथ फिल्म सिंबा में काम किया था। जो बॉलीवुड में उनकी दूसरी फिल्म है। ये दोनों फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सफ़ल साबित हुई। जिसके तुरंत बाद फ़ोर्ब्स इंडिया ने उन्हें सेलिब्रिटी 100 की लिस्ट में शामिल कर लिया था। फिल्म केदारनाथ के लिए सारा को 2019 का Filmfare Award for Best Female Debut से सम्मानित किया गया है।

सारा अली खान फॅमिली (Sara Ali Khan Family)

सारा अली ख़ान का जन्म 12 अगस्त 1995 में सैफ़ अली ख़ान के घर में हुआ था। सैफ़ अली ख़ान और अमृता सिंह के घर में हुआ था। दोनों बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शामिल है। वह रुखसाना सुल्ताना और तेज सिंह सिंह विर्क की पोती भी हैं। उनका एक छोटा भाई है, इब्राहिम अली खान। उनके सौतेले भाई, तैमूर अली खान, सैफ के बेटे हैं। सैफ अली ख़ान ने करीना कपूर से साल 2012 में 16 अक्टूबर को शादी की थी ।

जब सारा 4 साल की थी, उन्होंने एक टीवी ऐड में काम किया था। सैफ़ ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की, जब सारा 9 साल की थी तब उन्होंने शिकागो में ऐश्वर्या रॉय की एक परफॉरमेंस देखि जिसे देखने के बाद उन्होंने तय किया की वह बॉलीवुड में ही अपना करियर बनायेंगी। 9 साल की उम्र में सारा को एक बड़ा झटका लगा जब सैफ़ और अमृता का तलाक हो गया था। जिसके दौरान यह तय हुआ की सैफ़ सारा और सारा के भाई इब्राहिम से नहीं मिल सकते। लेकिन अब यह सभी बंदिशे ख़तम हो गयी है। सैफ़ ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की सारा और इब्राहिम दोनों उन्हें उनके पिता से ज़्यादा एक दोस्त की तरह अहमियत देते हैं। सारा अपनी सौतेली माता को बहुत पसंद करती हैं। और वह करीं की तरह एक प्रोफेशनल एक्ट्रेस बनना चाहती हैं।

सारा ने बॉलीवुड में आने से पहले बहुत ही अनुशाषित जीवन का परिचय दिया था. और उन्होंने अपना वज़न 30 किलो तक काम किया था। सारा ने इतिहास और सामजिक विज्ञानं की पढ़ाई न्यूयोर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से की थी। उन्होंने जल्द ही अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बॉलीवुड में आने के लिए अपना वज़न काम करने पर काम शुरू कर दिया था । उसके बाद वो भारत आ गयी।

सारा का करियर (Sara Ali Khan Career)

सारा ने अपने करियर की शुरुआत अभिषेक कपूर की रोमांटिक फिल्म केदारनाथ से शुरू की थी। जहां उन्होंने शुशांत सिंह राजपूत के साथ काम किया थ। फिल्म के दौरान सारा ने अपने हिंदी को सुधारने का काम किया जिसमे शुशांत ने सारा की मदद की। केदरनाथ सारा अली ख़ान की पहली फिल्म थी। जिसमे उन्होंने एक हिन्दू लड़की का किरदार अदा किया जहां उन्हें एक मुस्लिम लड़के से प्यार हो जाता हैं जिस किरदार को शुशांत सिंह राजपूत ने बखूबी निभाया।

पहली फिल्म (केदरनाथ)

फिल्म की शूटिंग के दौरान, कपूर और क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट के बीच विवाद हुआ. जिसके के कारण निर्माताओं ने बाद में आरएसवीपी मूवीज के अधिकारों को खो दिया, जिन्होंने अभिषेक कपूर के साथ इसका फिल्म बनायी थी। केदारनाथ फिल्म विवादों से घिरी रही जहां केदारनाथ मंदिर के पंडितो ने इस फिल्म को न रिलीज़ करने की मांग की साथ ही भारतीय जनता पार्टी ने भी इस बात की मांग की। क्युकी उन्हें लग रहा था की यह फिल्म लव जिहाद को बढ़ावा देगी। फलस्वरूप सारा अली ख़ान की पहली फिल्म केदारनाथ को उत्तराखंड में बैन कर दिया गया।


केदरनाथ के रिलीज़ के बाद सारा की परफॉरमेंस को मिक्स रिव्यु मिले। मुम्बई मिरर के संस्थापाक कुणाल गुहा ने इसे 1980 के दशक की हिंदी फ़िल्मों की रिहर्सल माना, लेकिन सारा के अभिनय की सराहना भी की। डेली न्यूज़ की मीना अय्यर ने सारा के काम को बहुत सराहा। केदारनाथ बॉक्स ऑफिस पर एक सफ़ल फिल्म साबित हुई। सारा को केदारनाथ के लिए Filmfare Award for Best Female Debut मिला।

दूसरी फिल्म

जब केदारनाथ की शूटिंग रुक गयी थी उस दौरान सारा ने रोहित शेट्टी की फिल्म सिंबा में काम करना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से केदारनाथ के डायरेक्टर अभीषेक कपूर ने कोर्ट में सारा पर मुकद्दमा भी दायर कर दिया था। लेकिन दोनों में समझौता हो गया और सारा ने फिर दोनों फिल्मो एक लिए एक साथ शूटिंग की। सिंबा, बॉक्स ऑफिस की एक बढ़ी हिट फिल्म साबित हुई। जिसने 56 मिलियन डॉलर्स की कमाई करि थी और यह 2018 की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।

सारा ने अगली फिल्म इम्तियाज अली के साथ एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म लव आज कल (2020) की , इसी नाम की इम्तियाज़ 2009 में एक फिल्म बना चुके थे, अली ने कार्तिक आर्यन के साथ अभिनय किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ़ॉलोप हुई जिसके लिए क्रिटिक ने उनके लिए बढ़ी नेगेटिव बाते कही।

सारा अली की आने वाली फिल्मे (Sara Ali Khan Upcoming Films)

सारा अली जल्द ही डेविड धवन की फिल्म कूली नंबर 1 में वरुण धवन के साथ दिखने वाली हैं। यह फिल्म 1995 के कुली नंबर 1 की रीमेक हैं। साथ ही सारा एक और फिल्म में अक्षय कुमार और धनुस के साथ काम करने वाली हैं जिसका नाम अतरंगी रे हैं।

सेलिब्रिटी 100

फ़ोर्ब्स इंडिया की सेलेबिर्टी 100 की लिस्ट में सारा अली खान अभी 66 वे स्थान पर हैं। जहां उनकी कुल सम्पति 58 मिलियन डॉलर्स बताई गयी हैं। सारा अभी कुछ बड़े ब्रांड के लिए एनडोर्स्मेंट भी कर रही हैं जिसमे फैंटा, प्यूमा और वीट प्रमुख हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *