कौन थी वो लड़की, जिसने स्टंट करने में लड़को के छक्के छुड़ा दिए?

कौन थी वो लड़की, जिसने स्टंट करने में लड़को के छक्के छुड़ा दिए_

कौन थी वो लड़की, जिसने स्टंट करने में लड़को के छक्के छुड़ा दिए_

हमने अक्सर अपनी बॉलीवुड सिनेमा में अपने सितारों को एक्शन करते वक़्त कभी बिल्डिंग से छलांग लगाते हुए देखा है। तो कभी आग से गुज़रते हुए देखा है। जिन सीन्स को देख कर हमने नजाने कितनी बार सीटी भी बजायी होगी। ये बात जानकार हैरानी होती है की हक़ीक़त कुछ और है। की इन सीन को फिल्माने का श्रेह जिनको जाना चाहिए वो हमेसा इससे अछूते रह जाते है। जीने हम बॉडी डबल या स्टन्टमैन के नाम से बुलाते है।

साल 1968 में, जब स्टंट और एक्शन सीन ज्यादातर पुरुषों द्वारा ही किए जाते थे, तो लड़के हीरोइनों के लिए फिल्मों में एक्शन सीक्वेंस करने के लिए एक महिला की तरह कपड़े पहन लिया करते थे। ऐसे में एक 14 साल की लड़की ने एंट्री ली जिसे बॉलीवुड की पहली स्टंट वुमन के नाम से पहचाना गया नाम था रेशमा पठान। रेशमा को हेमा मालिनी, श्रीदेवी, डिंपल कपाड़िया, मीनाक्षी शेषाद्रि जैसी अभिनेत्रियों के लिए एक्शन सीक्वेंस करने के लिए जाना जाता है।

1968 में जहा फिल्मो में काम करना बहुत ही बुरा प्रोफेशन माना जाता था। ऐसी परिस्थिति में भी उसने यह कदम ग़रीबी से अपने परिवार को निकालने के लिए उठाया।

अन्य उद्योगों की तरह, इसमें भी बाधाएँ थीं- लिंग समानता ने आज के तरीके का अभ्यास नहीं किया है। लेकिन वह खुद से पूछने लगी कि हमें इसे शुरू करना है। यदि कोई लड़की अपने पथ को प्राप्त करने के लक्ष्य को निर्धारित नहीं करती है जो अस्पष्ट है और उसका लक्ष्य गरीबी को हराना है, तो उसने अपने जीवन को बदलने के लिए कुछ अलग करने का फैसला किया।

उसने एक जूनियर कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, स्थिति इतनी आसान नहीं थी। यदि आप एक जूनियर कलाकार के रूप में जाने जाते हैं, तो वे आपको एक अभिनेत्री की भूमिका की पेशकश नहीं करेंगे। उसे अन्य लड़कियों की तरह ही अभिनय करने की इच्छा थी, लेकिन उसको  एक ही जवाब मिलता था, ‘तुम स्टंट करती  हो, तुम एक्टिंग कैसे करोगी?’

14 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करने वाली रेशमा कब बॉलीवुड की शोले गर्ल बन गयी इस बात का अंदाज़ा उनको भी नहीं लगा। लेकिन बॉलीवुड से हमेशा एक ही शिकायत रहती है की जो अपनी जान पर खेल कर फिल्मो को पूरा करने में अहम भूमिका निभाते है। कैसे हम उन्हें भूल जाते है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *