जाने कोन सी है अजय देवगन की 10 बेहतरीन फिल्मे

जाने कोन सी है अजय देवगन की 10 बेहतरीन फिल्मे

जाने कोन सी है अजय देवगन की 10 बेहतरीन फिल्मे

अजय देवगन का जन्म दूसरी अप्रैल 1969 को नई दिल्ली में वीरू देवगन और वीना देवगन के घर हुआ था। वह एक बॉलीवुड कलाकार, कार्यकारी और निर्माता हैं। अजय सिल्वर बीच हाई स्कूल, जुहू और मुंबई के मीठीबाई कॉलेज गए। अजय देवगन ने 1991 में “फूल और कांटे” से अपने अभिनय की शुरुआत की और अपने हिस्से के लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड जीता। वह 2000 में “अजय देवगन फिल्म्स” नामक एक निर्माण संगठन का दावा करते हैं। वह 2008 में यू मी और हम के साथ फिल्म निर्देशन में बने। उन्होंने रहस्यमय कारणों की वजह से अपना नाम “देवगन” से बदलकर “देवगन” कर लिया। वह बॉलीवुड के उन एक्टरो  में से एक है   जिनके पास  अपना  जेट  है।

फिल्में: –

फूल और काँटे: –

यह फिल्म कुकू कोहली द्वारा समन्वित थी। इस फिल्म में अजय के सह-कलाकार मधू, अरुणा ईरानी, जगदीप और अमरीश पुरी थे। फूल और काँटे  को 3 करोड़ के खर्च की योजना के साथ बनाया गया था और इस फिल्म ने  11.75 करोड़ रुपये कमाए, जो वर्ष की सुपरहिट फिल्म साबित हुई  । यह अजय देवगन की पहली फिल्म थी। अजय देवगन को उनके निष्पादन के लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला। फूल और काँटे को मलयालम फ़िल्म परम्परा से 1990 में रिलीज़ किया गया था।

इश्क: –

इश्क का निर्देशन इंद्र कुमार ने किया था और आमिर खान, जूही चावला, काजोल और श्वेता मेनन की सह-प्रस्तुति की थी। इस फिल्म ने फिल्म इंडस्ट्री में असमान ब्लॉकबस्टर में बदलकर INR300 मिलियन कमाए। तब इश्क बॉलीवुड में अब तक की सबसे महंगी फिल्म थी। 2007 में कन्नड़ में फिल्म को फिर से शुरू किया गया, जिसका नाम स्नेह प्रीतिना रखा गया जिसमें दर्शन, आदित्य, सिंधु तोलानी और लक्ष्मी राय थे। कहानी दो सबसे करीबी साथियों का प्रबंधन करती है जो अपने लोगों द्वारा पकाई गई कुछ गलत धारणाओं के कारण एक-दूसरे को घृणा करने लगते हैं।

दिलवाले: –


इसे हैरी बावेजा और सह-सुनील शेट्टी, रवीना टंडन, गुलशन ग्रोवर और परेश रावल ने बनाया था। इस फिल्म को दुनिया भर में फिल्म उद्योग में अब तक की सबसे बड़ी हिट और शुद्ध कमाई हुई 68 करोड़। सुनील शेट्टी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए पदनाम मिला।

प्यार तो होना ही था: –

प्यार तो होना ही था का निर्देशन अनीस बज्मी और सह-कलाकारों काजोल, ओम पुरी, घनश्याम रोहेरा और सुनील ग्रोवर ने किया था। फिल्म उद्योग में मोशन पिक्चर ने INR719.5 मिलियन कमाए। और यह फिल्म साल 1998 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म बनी ।यह फिल्म 1995 में आयी फ्रेंच फिल्म French Kiss discharged की कहानी पर बनी थी 

हम दिल दे चुके सनम: –

हम दिल दे चुके सनम में संजय लीला भंसाली और सह-अभिनेता सलमान खान, ऐश्वर्या राय और ज़ोहरा सहगल द्वारा समन्वित किया गया था। इस फिल्म को बंगाली उपन्यास के नाम से जाना जाता है जिसका शीर्षक ना हयाते था।

फिल्म INR170 मिलियन की लागत के साथ बनाई गई थी और फिल्म उद्योग में INR325 मिलियन कमाए। इस फिल्म के दौरान, ऐश्वर्या राय और सलमान खान प्यार में थे, फिर भी ऐश्वर्या के पिता ने उनकी शादी को प्रतिबंधित कर दिया और उन्हें अजय देवगन से शादी करने के लिए मजबूर किया गया। शादी के बाद, अजय देवगन अपने प्यार के बारे में सोचते हैं और उसे वापस सलमान खान के पास ले जाते हैं, हालांकि उस समय ऐश्वर्या राय अजय देवगन में अपने आदर्श साथी की खोज करती हैं।

कंपनी: –

यह फिल्म राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित और मोहनलाल, मनीषा कोइराला, विवेक ओबेरॉय, सीमा बिस्वास और अंतरा माली द्वारा सह-निर्मित थी। फिल्म को INR20 करोड़ की योजना के साथ बनाया गया था और फिल्म उद्योग में INR40 करोड़ कमाए थे। यह तस्वीर दाऊद इब्राहिम द्वारा चलाए जा रहे भारतीय माफिया पैक को ध्यान में रखते हुए बनाई गई थी। अजय देवगन ने अपने निष्पादन के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता।

लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह: –

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह का निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया था और सह-अभिनेताओं में अमृता राव, सुशांत सिंह, डी। संतोष, फरीदा जलाल और बब्बर थे। फिल्म भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह पर बनाई गई थी। यह पूरी तरह से तीन करोड़ की लागत के साथ बनाया गया था और फिल्म उद्योग में छह करोड़ कमाया। अजय देवगन को उनके अभिनय के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

क़यामत: –

क़यामत का निर्देशन हैरी बावेजा और सह-कलाकार सुनील शेट्टी, अरबाज़ खान, संजय कपूर, ईशा कोप्पिकर, नेहा धूपिया और रिया सेन ने किया था। फिल्म मुंबई, दिल्ली, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और कुछ अन्य सिनेमाघरों में 100 दिनों तक चली। । इस फिल्म की कहानी सीबीआई अधिकारियों के बारे में है जो तीन भय-आधारित उत्पीड़कों का प्रबंधन करते हैं जो महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्रों में हमले की व्यवस्था करते हैं।

गंगाजल: –

गंगाजल का निर्देशन प्रकाश झा और सह-कलाकार ग्रेसी सिंह, मुकेश तिवारी, मुकेश तिवारी, और अखिलेन्द्र मिश्रा ने किया था। फिल्म को INR70 मिलियन की लागत के साथ बनाया गया था और फिल्म उद्योग में INR142.5 मिलियन की कमाई की। कहानी एक पुलिस वाले की है जो बिहार के अपराधियों से लड़ता है।

LOC कारगिल: –

LOC कारगिल का निर्देशन जे पी दत्ता ने किया था और सह-कलाकार संजय दत्त, अरमान कोहली, पुरु राजकुमार, सैफ अली खान, नागार्जुन, और सुनील शेट्टी थे। फिल्म को INR 40 करोड़ की लागत के साथ बनाया गया था और फिल्म उद्योग में INR 68.93 करोड़ की कमाई की। इस तथ्य के बावजूद कि फिल्म प्रत्यक्ष रूप से हिट थी, इसमें दोषियों द्वारा बहुत महत्व दिया गया था। यह बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों में से एक है जो कुल मिला

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *