TRP क्या है और TRP के आधार पर टीवी चैनल कितना कमाते हैं

टी र पी क्या है?

टी र पी क्या है?

टेलीविज़न  रेटिंग पॉइंट के रूप में माना जाता है टॉप को।  यह दर्शाता है की टीवी पर कौन सा धारावाहिक सबसे ज़्यादा देखा जा रहा है। आओ जानते है TRP क्या है, TRP रेटिंग किया होती है? टीवी सीरियल पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है ? और इसकी कैलकुलेशन कैसे की जाती है?

  • T R P क्या है?

TRP का मतलब होता है टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट।यह एक उपकरण है जो यह निर्धारित करता है  की कौन सा चैनल या कौन सा धारवाहिक दर्शको द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद किया जा रहा है। या फिर किस चैनल या धारावाहिक को दर्शक बार बार देखना पसंद कर रहे है। दर्शको की संख्या समझने के बाद निवेशकों के लिए यह तय करना आसान हो जाता है की कौन से चैनल या धारावाहिक पर अपना पैसा विज्ञापन के माध्यम से निवेश करे।

  • क्या आप जानते हैं

भारतीय एजेंसि INTAM या DART द्वारा  टीआरपी की गणना की जाती है। जब दूरदर्शन एक मात्र टीवी चैनल था तब टी र पी की गणना DART के द्वारा की जाती थी। DART यानी दूरदर्शन ऑडियंस रिसर्च टीम अब यह एजेंसी ग्रामीण दर्शको की गणनाओ का ध्यान रखती है। वही दूसरी तरफ INTAM एक और भारतीय टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट है। यह एजेन्सिया लोगो से उनके पसंदीदा टीवी प्रोग्राम या चाहहले के आंकड़े इकट्ठे करने के भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक दोनों तरीको का पूरा उपयोग करते है

  • TRP की गणना कैसी की जाती है?

TRP की गणना आमतौर पर दो तरीको से की जाती है

1 लोग मीटर लगाते हैं (People Meter)

एक मीटर कुछ चुनिंदा जगहों पर लगाया जाता है जो की यह गणना करता है की किस समय वह की लोग अपने टेलीविज़न सेट पर कौन सा प्रोग्राम देख रहे है और फिर इसी डाटा को इकठ्ठा करके INTAM टी र पि की गणना करता है।

2 चित्र मिलान।

इस तरीके में पीपल प्रोग्राम मीटर आपके टीवी पर चलने वाले प्रोग्राम की कुछ तवीरे खींच लेता है और बाद में इसी डाटा को इकठ्ठा करके यह तय किया जाता है की किसी चैनल या टीवी सीरियल की TRP ज़्यादा है।

  • TRP बढ़ने या घटने पर क्या होता है?

इस बात का सीधा असर चैनल की आय पर पड़ता है। किसी  भी टीवी चैनल की आय उस पर दिखाए गए टीवी प्रचार से ही होती है। मान लो की किसी चैनल की TRP रेटिंग बहुत ज़्यादा है तो उस पर किसी एड को दिखने की कीमत भी ज़्यादा ली जायेगी। उदाहरण के तोर पर जब भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच किसी चैनल पर दिखया जाता है तो उस चैनल की TRP बढ़ जाती है जिससे वो विज्ञापन कंपनी से एक मोटी कीमत वसूलता है।

आशा करता हूँ की अब आप समझ गए होंगे की TRP क्या होती है और कैसे इसके द्वारा किसी टीवी प्रोग्राम या चैनल की लोकप्रियता का अनुमान लगाया जाता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *